Thursday 30 January 2020

कोई चुपके से आपके व्हाट्सएप संदेशों की जाँच कर रहा है?


*कोई चुपके से आपके व्हाट्सएप संदेशों की जाँच कर रहा है?*
✍दूसरों को अपने व्हाट्सएप संदेश पढ़ने से कैसे रोकें
व्हाट्सएप ने हाल ही में दो प्राइवेसी फीचर्स पेश किए हैं, एक एंड्रॉइड यूजर्स के लिए और दूसरा आईफोन यूजर्स के लिए, जिससे दूसरों को बिना सहमति के किसी और के मैसेज को पढ़ने से रोका जा सके। सबसे पहले, चलो एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के बारे में बात करते हैं, और फिर हम iPhone उपयोगकर्ताओं पर आगे बढ़ेंगे और इस बारे में बात करेंगे कि वे अपने व्हाट्सएप संदेशों को दूसरों से कैसे बचा सकते हैं।
*Android उपयोगकर्ताओं के लिए*
व्हाट्सएप ने हाल ही में एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए "अनलॉक विथ फिंगरप्रिंट" नामक एक गोपनीयता सुविधा पेश की। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप खाते को लॉक करने की अनुमति देती है। फीचर सक्षम होने के बाद, उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सऐप को अनलॉक करने के लिए अपने फिंगरप्रिंट को इनपुट करना होगा। यह फीचर एंड्रॉइड फोन के साथ काम करता है जिसमें किसी भी तरह का फिंगरप्रिंट सेंसर शामिल है - इन-डिस्प्ले या रियर माउंटेड।
*IPhone उपयोगकर्ताओं के लिए*
Apple iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए अब आ रहा है। यहाँ कोई "फिंगरप्रिंट के साथ अनलॉक" विकल्प नहीं है। कुछ महीने पहले, iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए व्हाट्सएप ने स्क्रीन लॉक फीचर पेश किया था जो सेटिंग मेनू में पाया जा सकता है। स्क्रीन लॉक फीचर फिंगरप्रिंट ऑप्शन के साथ अनलॉक की तरह ही काम करता है। मतलब, यह दूसरों को आपकी सहमति के बिना आपकी व्हाट्सएप चैट खोलने से रोकता है। फीचर सक्षम होने के बाद व्हाट्सएप ऐप तभी खुलेगा जब फेस आईडी पंजीकृत चेहरे को पहचान लेगा।
*Be safe be secure always*


No comments:

Post a Comment